Business Delhi NCR Local News National (State list) News

केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए आज चेन्नई में जागरूकता कार्यशाला आयोजित

140527160330_modi_cabinet_624x351_pib_nocredit

केंद्र सरकार के पेंशनरों के लिए आज चेन्नई में जागरूकता कार्यशाला आयोजित गई। यह कार्यशाला पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग द्वारा आयोजित की गई थी। इस कार्यशाला में लगभग 150 पेंशनरों ने भाग लिया। भारत सरकार के पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव श्री संजीव नारायण माथुर ने कार्यशाला का उद्घाटन किया।

श्री संजीव ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि विभाग पेंशनरों के कल्याण के लिए पूरे देश में जागरूकता कार्यशालाएं आयोजित कर रहा है और पेंशनरों के लिए शिकायत निवारण के लिए जल्द ही आईवीआरएस सुविधा शुरू की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले साल सितंबर में आयोजित पेंशन अदालत में 9300 से अधिक शिकायतों का मौके पर निपटान  किया गया था। उन्होंने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पर वृत चित्र फिल्म का जिक्र किया और पेंशनरों से स्पष्टीकरण पर नजर रखने का अनुरोध किया।

कार्यशाला में आयोजित सत्रों में सेवानिवृत्ति के बाद के लाभ, सीजीएचएस सुविधाएं, निवेश विकल्प और वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध आयकर लाभ शामिल थे। सत्रों ने पेंशनरों के हकों और अन्य लाभों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने भविष्य सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जो भारत सरकार के सभी नागरिक मंत्रालयों / विभागों द्वारा पेंशन मामलों की प्रोसेसिंग के लिए एक समान ऑनलाइन मंच है। यह प्रणाली अब क्रमशः अपने ऑनलाइन मॉड्यूल, पीएफएमएस और पीएआरएएस के माध्यम से पीएओ और सीपीएओ के साथ एकीकृत है।

Related posts

मध्य प्रदेश: शिवराज को नेता विपक्ष क्यों नहीं बनाना चाहता है आरएसएस?

admin

नई दिल्ली में एनसीसी रैली में प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ

admin

मध्यप्रदेश / कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपए की मदद देने का वादा

admin

Flash